Bihar Board Class 10th Science Objective question Test

Bihar Board Class 10th Science Objective question Test

कक्षा 10वीं विज्ञान के वस्तुनिष्ठ परीक्षण संक्षिप्त और केंद्रित तरीके से प्रमुख वैज्ञानिक अवधारणाओं के बारे में छात्रों की समझ का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन परीक्षणों में आम तौर पर विभिन्न प्रकार के प्रश्न प्रारूप शामिल होते हैं जैसे बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू), सही या गलत कथन और रिक्त स्थान भरना। प्रभावी तैयारी और प्रदर्शन के लिए इन परीक्षणों के प्रारूप को समझना महत्वपूर्ण है।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं विज्ञान परीक्षा का एक महत्वपूर्ण घटक होते हैं, जो वैज्ञानिक सिद्धांतों और अवधारणाओं के बारे में छात्र की समझ को मापने के लिए एक कुशल उपकरण के रूप में कार्य करते हैं। ये प्रश्न न केवल ज्ञान की गहराई का परीक्षण करने के लिए बल्कि संक्षिप्त प्रारूप में सैद्धांतिक अंतर्दृष्टि को लागू करने की क्षमता का आकलन करने के लिए भी डिज़ाइन किए गए हैं। व्यक्तिपरक प्रश्नों के विपरीत, जहां अभिव्यंजक और विस्तृत उत्तरों की आवश्यकता होती है, वस्तुनिष्ठ प्रश्न सटीक और सटीक उत्तरों की मांग करते हैं, इस प्रकार यह स्पष्ट और निर्विवाद तरीके से विषय वस्तु पर छात्र की पकड़ को दर्शाता है।

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का प्रारूप विविध है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू), सही या गलत कथन, रिक्त स्थान भरें और निम्नलिखित प्रकारों से मेल खाते हैं। प्रत्येक प्रकार के पास छात्र की समझ और अवधारण क्षमताओं की जांच करने का अपना अनूठा तरीका होता है। उदाहरण के लिए, एमसीक्यू में उम्मीदवार को विकल्पों के एक सेट में से सही उत्तर चुनने की आवश्यकता होती है, जो उनकी त्वरित सोच और निर्णय लेने के कौशल को प्रकट कर सकता है। सही या गलत प्रश्न किसी कथन की द्विआधारी शुद्धता का आकलन करते हैं, इस प्रकार तथ्यों के बारे में छात्र की मूलभूत समझ का परीक्षण करते हैं। रिक्त स्थान भरें प्रश्न विशिष्ट ज्ञान अंतराल की जांच करें, जबकि निम्नलिखित जोड़ियों का मिलान संबंधपरक समझ और साहचर्य स्मृति को प्रदर्शित करता है।

 

Important Link Online Test 👇👇👇  

 

Welcome to A A online solution

Thanks For Your Submitting..


Class 10th Science objective Test

Bihar Board Class 10th most Important question Test

Daily Test Time ... 11 AM Se

Your Name 

1 / 20

1) किस लेंस की फोकस दूरी ऋणात्मक होती है ?

2 / 20

2) प्रकाश की किरणे गमन करती है

3 / 20

3) निम्न में से किस माध्यम में प्रकाश की चाल  

      अधिकतम है ?

4 / 20

4) प्रकाश के परावर्तन के कितने नियम है ?

5 / 20

5) यदि समतल दर्पण से 10 cmदूर खड़े है तो दर्पण में

      प्रतिबिम्ब दूर पर प्रतिबिम्ब बनेगा ?

6 / 20

6) निम्न में से कौन-सा पदार्थ लेंस बनाने के लिए प्रयुक्त

नहीं किया जा सकता है ?

7 / 20

7) किसी बिंब का अवतल दर्पण द्वारा बना प्रतिबिंब,

आभासी, सीधा तथा बिंब से बड़ा पाया गया | वस्तु

कीस्थिति कहाँ होनी चाहिए ?

8 / 20

8) निकट दृष्टिदोष में किस लेंस का प्रयोग होता है ?

9 / 20

9) निर्गत किरण एवं अभिलंब के बीच के कोण को कहते

 है

10 / 20

10) जरा दृष्टिदोष को दूर करने के काम में लाया गया लेंस

      होता है ?

11 / 20

11) लेंस में मुख्य फोकस की संख्या कितनी होती है ?

12 / 20

12) 2 (D)क्षमता वाले लेंस का फोकसांतर होता है

13 / 20

13) प्रतिबिम्ब का आकार हमेशा वस्तु के बराबर है, तो

दर्पण होगा ?

14 / 20

14) किसी बिंब का वास्तविक तथा समान साइज का

प्रतिबिंब प्राप्त करने के लिए बिंब को उत्तल लेंस के

सामने कहाँ रखें ?

15 / 20

15) सरल सूक्ष्मदर्शी में किसका उपयोग होता है ?

16 / 20

16) दूर-दृष्टिदोष वाले मनुष्य के चश्मे में होता है ?

17 / 20

17) सिगनलो की व्याखियाँ कहाँ होती है ?

18 / 20

18) प्रकाश की प्रकीर्णन कणों को बनाता है ?

19 / 20

19) सर्चलाइट का परावर्तक सतह होता है

20 / 20

20) काल्पनिक प्रतिबिम्ब होता है -

Your score is

The average score is 61%

0%

 

Bihar Board Class 10th Political Science Objective Questions

सबसे पहले, नमूना पत्रों और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का उपयोग करके नियमित अभ्यास अपरिहार्य है। यह निरंतर अभ्यास न केवल छात्रों को परीक्षा पैटर्न से परिचित कराता है बल्कि परीक्षा के दौरान समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने की उनकी क्षमता को भी बढ़ाता है। पिछले पेपरों को दोबारा देखने से छात्रों को अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों और मुख्य क्षेत्रों को पहचानने में मदद मिलती है जहां उन्हें अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।

 

परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन कौशल महत्वपूर्ण हैं। विभिन्न अनुभागों के लिए विशिष्ट समय स्लॉट आवंटित करने से प्रश्नों को अनुत्तरित छोड़ने के जोखिम से बचने में मदद मिल सकती है। समयबद्ध परिस्थितियों में अभ्यास करने से वास्तविक परीक्षा के दौरान खुद को अच्छी तरह से गति देने की छात्र की क्षमता में काफी वृद्धि हो सकती है, घबराहट कम हो सकती है और समग्र प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

 

 

 

  WHATAPP GROUP                  CLICK HERE
      TELEGRAM GROUP                  CLICK HERE
     YOUTUBE CHANNEL                  CLICK HERE
       WEBSITE LINK 1                  CLICK HERE
       WEBSITE LINK 2                  CLICK HERE

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *