288 मृत, 803 ओडिशा में भयानक तीन-ट्रेन दुर्घटना के बाद घायल, ओडिशा ट्रेन दुर्घटना 2023

koromandel Express Accident: हावड़ा से चेन्नई जा रही ट्रेन बेंगलुरु से कोलकाता जा रही दूसरी ट्रेन के पटरी से उतरे डिब्बों से टकराई
Hindustan Times
नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों की भयानक टक्कर में कम से कम 288 लोग मारे गए और लगभग 803 घायल हो गए, अधिकारियों ने शनिवार को कहा, 20 से अधिक वर्षों में देश की सबसे घातक रेल दुर्घटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन दुर्घटना स्थल का दौरा किया और कटक के अस्पतालों में घायल लोगों से मुलाकात की।
दुर्घटना में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल थी।
ओडिशा दुर्घटना में 3 ट्रेनें शामिल थीं – दो यात्री ट्रेनें और एक कार्गो
दुर्घटना ने एक ट्रेन को इतनी जोर से टक्कर मारी कि डिब्बे हवा में ऊंचे उठ गए, मुड़ गए और फिर पटरी से उतर गए। एक अन्य डिब्बे को पूरी तरह से उसकी छत पर फेंक दिया गया था, जिससे यात्री खंड कुचल गया था।

कोरोमंडल-शालीमार एक्सप्रेस से चेन्नई जाने वाले दिहाड़ी मजदूर संजय मुखिया ने अपनी चोट दिखाते हुए NDTV को बताया, "सब कुछ हिल रहा था और हम कोच को गिरते हुए महसूस कर सकते थे."
ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: अधिकारियों ने कहा कि 260 से अधिक लोग मारे गए हैं
एक अन्य उत्तरजीवी के अनुसार, फटे हुए धातु के मलबे पर कटे हुए अंग बिखरे हुए थे।

"जब ट्रेन पटरी से उतरी तब मैं सो रहा था। करीब 10-15 लोग मेरे ऊपर गिर गए। जब ​​मैं कोच से बाहर आया, तो मैंने देखा कि चारों तरफ अंग बिखरे हुए थे, एक पैर इधर, एक हाथ उधर...किसी का चेहरा खराब था।" उत्तरजीवी ने कहा।

रेलवे प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, "बचाव अभियान पूरा हो गया है और अब बहाली के काम पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।"
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेन दुर्घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भीषण ट्रेन हादसे के मद्देनजर एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.
ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: अधिकारियों ने कहा कि इस मार्ग पर ‘कवच’ रेल सुरक्षा प्रणाली सक्रिय नहीं थी
श्री वैष्णव ने मरने वालों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपये और दुर्घटना में मामूली रूप से घायल हुए लोगों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।
पीएम मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मृतकों के परिवार के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि वह मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत रूप से स्थिति की लगातार निगरानी कर रही हैं।

टिप्पणियाँ दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर डिवीजन में हावड़ा-चेन्नई मेन लाइन पर हुए हादसे के कारण 48 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 39 को डायवर्ट किया गया है और 10 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है।
 Note:-रुपये की अनुग्रह राशि। ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों को रुपये दिए जाएंगे। 50,000 pm narendramodi के तरफ से 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *