10th Social Science (History) Chapter 1 objective Test

10th Social Science (History) Chapter 1 objective Test

10th Social Science (History) Chapter 1 objective Test

ऑनलाइन टेस्ट छात्रों के लिए अत्यधिक लचीलापन प्रदान करते हैं, जिससे वे अपने समय और स्थान के अनुसार परीक्षा दे सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से उन छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास विभिन्न शैक्षिक और व्यक्तिगत जिम्मेदारियाँ होती हैं। पारंपरिक परीक्षा प्रणाली में छात्रों को निश्चित समय और स्थान पर उपस्थित होना पड़ता है, जो कई बार असुविधाजनक साबित हो सकता है। इसके विपरीत, ऑनलाइन टेस्ट छात्रों को अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा देने की स्वतंत्रता देते हैं, जिससे वे अपनी अन्य जिम्मेदारियों को भी आसानी से निभा सकते हैं।  

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10th Social Science (History) Chapter 1 Test

Bihar Board Class 10th most Important question Test

Daily Test Time ... 11 AM Se

Your Name 

1 / 20

1) काउंट काबूर को विक्टर इमैनुएल ने किस पद पर नियुक्त क्या?

2 / 20

2) ‘यंग यूरोप’ एवं यंग इटली की स्थापना किसने की थी ?

3 / 20

3) किस संधि द्वारा जर्मनी का एकीकरण पूरा हुआ ?

4 / 20

4) राष्ट्रवाद की अवधारणा का जन्म किस घटना से माना जाता है ? 

5 / 20

5) वियना सम्मलेन कब हुआ था ?

6 / 20

6) इटली एवं जर्मनी वर्तमान में किस महादेश के अंतर्गत आते है ?

7 / 20

7) फ्रैंकफर्ट की संधि कब हुई ?

8 / 20

8) मेटरनिख का पतन कब हुआ?

9 / 20

9) गैरीबाल्डी पेशे से क्या था ?

10 / 20

10) 1829 ईo की एड्रियानोपुल की संधि किस देश के साथ हुई ?

11 / 20

11) चार्टिस्ट आंदोलन कहाँ हुआ था ?

12 / 20

12) “जाल्वेरिन” की स्थापना किस राज्य ने की ?

13 / 20

13) मेजिनी का संबंध किस संगठन से था ?

14 / 20

14) यूरोपवासियों के लिए किस देश का साहित्य एवं विज्ञान प्रेरणा का स्रोत रहा है ?

15 / 20

15) मारीआन किस देश के राष्ट्रवाद का प्रतीक था ?

16 / 20

16) किसने कहा था, “फ़्रांस जब छींकता है तो बाकि यूरोप को सर्दी-जुकाम हो जाता है

17 / 20

17) 1830 की क्रांति के बाद फ़्रांस में किस प्रकार का शासन स्थापित हुआ ?

18 / 20

18) कावूर कौन था ?

19 / 20

19) हंगरी की भाषा क्या थी ?

20 / 20

20) ‘रक्त एवं लौह’ की नीति का अवलंबन किसने किया ?

Your score is

The average score is 67%

0%

 

👇👇 आपलोग निचे बताए बातो को ध्यान से पढ़े ..!! 👇👇

आप सभी छात्र-छात्राओं को सुविधा के लिए यहां पर बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 को सफल बनाने के लिए क्लास 10th का गेस सब्जेक्टिव क्वेश्चन लाया हूँ || जो आपलोग  इनसभी  गेस question को याद करके 95+ नंबर ला सकते हैं || आपलोगों को इन गेस सब्जेक्टिव क्वेश्चन में  सब्जेक्ट का question मिलेगा  सभी chapter से question चाट के question बनाया गया हैं तो आपलोगों इन सभी question याद करले ताकि की  आपलोग बाद में न बचताए |

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मूल्यांकन और तैयारी में सुधार

ऑनलाइन टेस्ट देने से छात्रों के मूल्यांकन और तैयारी में महत्वपूर्ण सुधार हो सकता है। ये टेस्ट तुरंत परिणाम प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों को अपनी कमजोरियों और ताकतों का तुरंत पता चल जाता है। यह त्वरित प्रतिक्रिया छात्रों को अपनी तैयारी में आवश्यक सुधार करने का मौका देती है। इससे वे अपनी कमजोरियों पर काम कर सकते हैं और अपनी ताकतों को और भी मजबूत बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन टेस्ट में विभिन्न प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं, जैसे कि बहुविकल्पीय प्रश्न, वर्णनात्मक प्रश्न, और सत्य/असत्य प्रश्न। ये विविध प्रश्न छात्रों की विभिन्न कौशलों का परीक्षण करते हैं, जिससे उनकी सम्पूर्ण तैयारी का आकलन होता है। उदाहरण के लिए, बहुविकल्पीय प्रश्न छात्रों की त्वरित सोच और निर्णय लेने की क्षमता का परीक्षण करते हैं, जबकि वर्णनात्मक प्रश्न उनकी गहन समझ और विस्तारपूर्वक उत्तर देने की क्षमता का मूल्यांकन करते हैं। सत्य/असत्य प्रश्न छात्रों की तथ्यों की सही जानकारी और सावधानीपूर्वक पढ़ने की आदतों को जांचते हैं। छात्र ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से अपनी तैयारी में सुधार के लिए विशिष्ट रणनीतियों और तकनीकों को अपना सकते हैं। एक महत्वपूर्ण रणनीति है, नियमित अभ्यास और मॉक टेस्ट का उपयोग करना। मॉक टेस्ट छात्रों को वास्तविक परीक्षा के माहौल में अभ्यास करने का मौका देते हैं, जिससे वे परीक्षा के तनाव को कम कर सकते हैं और समय प्रबंधन कौशल में सुधार कर सकते हैं। दूसरी तकनीक है, परिणामों की समीक्षा और विश्लेषण करना। छात्रों को अपने ऑनलाइन टेस्ट के परिणामों की समीक्षा करनी चाहिए और उन क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए, जहाँ वे कमजोर हैं। इसके बाद, वे इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी तैयारी को सुदृढ़ बना सकते हैं। इस प्रकार, ऑनलाइन टेस्ट छात्रों की तैयारी और मूल्यांकन के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित हो सकते हैं। वे न केवल छात्रों को अपनी कमजोरियों और ताकतों का पता लगाने में मदद करते हैं, बल्कि उन्हें सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी मौका देते हैं।

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